//

गंजेपन की समस्या है तो ये है उपचार

गंजेपन के कारणऔर इलाज़ :-

  1. किसी बीमारी या किसी दवा के दुष परिणामो के कारण
  2. शरीर में विटामिन की कमी के कारण
  3. बालो को प्रतिदिन शैंपू या साबुन से धोना
  4. आनुवंशिक कारणों या उम्र बढ़ने के कारण
  5. पिट्यूटरी ग्लैंड में हार्मोन्स की कमी के कारण
  6. शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण
  7. बालो की जड़ो का कमजोर हो जाने के कारण
  8. सर में अधिक रुसी होने कर कारण
  9. लगातार सर दर्द के कारण सर में रक्त संचार का सही ना होना
  10. गंभीर रूप से बीमार पड़ने या बुखार होने के कारण
  11. भावनात्मक या शारीरिक तनाव के कारण
  12. केमोथेरेपी या अत्यधिक विटामिन ए के कारण
  13. सुगंधित एवं तेज शैम्पू / तेल के दुष प्रभावों के कारण
  14. बालों को बहुत ज्यादा कलर या डाई करने के कारण
  1. दाद, एक्जिमा, और सर पर सफ़ेद दाग के कारण
  2.  धूम्रपान के दुष प्रभावों के कारण
  3. प्रदूषित वातावरण, बालों का लम्बे समय तक गंदे रहने के कारण
  4. यह सब कुछ प्रमुख कारण है जिनकी वजह से बाल तेजी से गिरते है और गंजेपन की समस्या होती है ।
  5. नमक का अधिक सेवन बिलकुल भी नहीं करना चाहिए । नमक के अधिक सेवन करने से गंजापन जल्दी आ जाता है।
  6. अगर सर में बीच बीच में कई स्थानो से बाल गायब हो जाये, जगह जगह गंजेपन का पैच बन जाये तो उस स्थान पर दिन में 2 – 3 बार नीबू रगड़ते रहने से बाल दुबारा उगने शुरू हो जाते है ।
  7. उड़द की दाल उबालकर उसे पीस लें। फिर इसको सोते समय सिर पर गंजेपन में लगाये , इससे बहुत लाभ मिलता है ।
  8. जहां जहाँ से बाल उड़ रहे हो तो वहाँ पर प्याज का रस रगड़ते रहने से बाल पुन: आने लगते हैं।
  9. गंजेपन पर हरे धनिए को पीस कर उसका लेप करने से भी बाल उगने लगते हैं।
  10. अगर आपके परिवार में लोग गंजेपन के शिकार है अर्थात यह समस्या अनुवांशिक है तो खाने में लहसुन का अधिक से अधिक प्रयोग करें।
  11. नीम की पत्तियों और आंवले के चूर्ण को पानी में एक साथ डालकर उबाल लें इस पानी से सप्ताह में कम से कम दो बार सिर को धोएं ।
  12. अगर आपके बाल उड़ते हो तो बालों में नीम का तेल लगाइये । नीम का तेल लगाने से बालो की जड़े मजबूत होते है और उनका उड़ना / टूटना कम हो जाता है ।
  13. जैतून के तेल को गर्म करके उसमे एक चम्मच शहद और एक चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर उसका पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को नहाने से पहले अपने सिर पर लगा लें। फिर 15 मिनट बाद अपने सिर को गरम पानी से धो लें । ऐसा करने पर कुछ ही दिनों में नए बाल आने शुरू हो जाते है ।
  14. एक चम्मच पिसा हुआ नमक व एक चम्मच कालीमिर्च को नारियल के पांच चम्मच तेल में मिलाकर गंजेपन वाले स्थान पर लगाने से शीघ्र ही बाल उगने शुरू हो जाते है |
  15. कलौंजी को पीसकर उसे पानी में मिला लें। इस कलौंजी मिले पानी से सिर को कुछ दिनों तक अच्छी तरह से धोने से बाल झड़ते नहीं है और धीरे धीरे पुन: उगने लगते है।
  1. केले के गूदे को नीबू के रस में पीस कर लगाएं इससे भी लाभ मिलता है।
  2. गंजेपन के उपचार में नारियल तेल, बादाम तेल, जैतून तेल और आवँला का तेल काफी प्रभावी होता है। आप इनमें से किसी भी तेल से हर दूसरे दिन सिर की अच्छी तरह से मालिश करें। मालिश करने से पहले तेल को थोड़ा गर्म अवश्य ही कर लें जिससे सिर में तेल अच्छी तरह से समां सकें ।
  3. आवँला बालो के लिए बहुत ही गुणकारी माना जाता है । आँवले के गूदे और नींबू के रस को मिलाकर सिर के ऊपर अच्छी तरह लगाकर इसे रात भर के छोड़ दें फिर सुबह शैंपू से सिर धो लें।
  4. बालों के लिए मेथी बहुत कारगर होता है। मेथी में प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड पाया जाता है जो बाल को बढ़ने के लिए प्रेरित करता है। मेथी के बीज को रात में पानी में भिगो दें और फिर सुबह नहाने से पहले इसका पेस्ट सिर पर लगाएं। इसे सप्ताह में कम से कम 2 बार अवश्य ही करें, इससे बालो का झड़ना बंद होता है , सर पर बाल घने होते है ।
  5. थोड़ी सी मुलहठी को दूध में पीसकर उसमें एक चुटकी केसर डाल कर उसका पेस्ट बनाये फिर इस पेस्ट को रात में सोते समय सिर पर लगाकर सो जाएँ और सुबह उठ कर इसे धो लें । ऐसा लगातार सप्ताह में 4 बार 3 माह तक करने से गंजेपन की समस्या दूर होती है।
  6. 5 चम्मच दही में एक चम्मच नींबू का रस और 2 चम्मच काले चने का पाउडर मिलाकर इसे एक घंटे तक सिर पर लगाकर रखें। फिर उसके बाद इसे धो दें। इसे सप्ताह में 2 से 3 बार करें इसके नियमित प्रयोग से सर पर जहाँ जहाँ पर बाल है वह मजबूत होते है, गंज में बाल निकलने की सम्भावना बढ़ जाती है ।
loading...